Biography of Om Puri | ओम पुरी जी का जीवन परिचय

In this post, you will get information in the jaws of Om Puri life, what is the age of Om Puri, when Om Puri died, who is Om Puri’s brother. Which are the movies of Om Puri. You will get information about these simple things

 

Om Puri को हम सभी जानते है कि आजकल हर इंसान को फिल्में देखना बहुत ज्यादा पसंद है पर उन्हीं फिल्मों में कुछ किरदार निभाने वाले ऐसे अभिनेता होते है, जिनकी अदाकारी देख हर कोई दीवाना हो जाता हैं। बॉलीवुड में पुराने कलाकारों में एक से बढ़कर एक है, जिनमें से आज हम उन्हीं में से एक कलाकार और कॉमेडी साथ – साथ बेहतर अभिनय पेश करने वाले “ओम पुरी” जी की बात कर रहे हैं, जिनकी अदा पर हर कोई एक ही बात कहता है वाह! क्या अभिनय हैं।

Biography of Om Puri | ओम पुरी जी का जीवन परिचय

When and where was Om Puri born? Om Puri का जन्म कब और कहा हुआ था ?

सदी के महान अभिनेता ओम पुरी जी (Om Puri) का जन्म 18 अक्टूबर 1950 को पंजाब राज्य के मशहूर शहर “अंबाला” में हुआ था ।

बॉलीवुड के साथ साथ इन्होंने हॉलीवुड फिल्मों में भी अपना अभूतपूर्व योगदान दिया जिसके कारण इनके अभिनय का हर कोई दीवाना हैं । पद्मश्री पुरस्कार से भी इन्हे नवाजा गया है जो की भारत के सर्वोच्च पुरस्कार में से एक है। साथ साथ इन्हे फिल्म में बेहतरीन अभिनय पेश करने के उपलक्ष्य में “राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार” से पुरस्कृत किया गया हैं ।

Biography of Om Puri ji :- ओम पुरी जी का जीवन परिचय :-

Om Puri जी का बचपन हरियाणा (वर्तमान में) के शहर अंबाला की गलियों में गुजारा। इनका ननिहाल पंजाब के शहर पटियाला में था , जहां से इन्होंने अपनी आरंभिक शिक्षा सम्पन्न किया । फिल्मों में काम करने से पहले ओम पुरी जी छोटे – छोटे नाटकों और रंगमंचों में अपना अभिनय पेश किया करते थे।

Biography of Om Puri | ओम पुरी जी का जीवन परिचय

इन्हे बचपन से ही कलाकार बनाने के शौक था तथा अपने इसी शौक में अपना करियर बनाने के लिए ओम पुरी जी ने सन् 1976 में पुणे फिल्म संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त किया जिससे इनके ऊपर एक अलग ही विश्वास जागृत हो गया जिसके फलस्वरूप ओम पुरी जी ने लगभग डेढ़ वर्षो तक स्टूडियो में कलाकार बनाने की प्रेरणा और शिक्षा दी।

जिसके फलस्वरूप कुछ समय पश्चात इन्होंने अपने जीवन की पहली निजी थियेटर जो इनकी खुद की थी “नजमा” की स्थापना की जी बेहतरीन रंगमंच का साधन भी बना हुआ था । पंजाबी परिवार में जन्म लेने का कारण इनकी पंजाबी भाषा भी बोलने आती थी । इनके पिता ने भारत देश के सेवा में भी अपना योगदान देने के साथ रेलवे में भी नौकरी किया था ।

Amrish Puri Biography in Hindi
I Love You Images

ओम पुरी (Om Puri)  एक बेहतरीन कलाकार होने के साथ साथ एक बेहतरीन इंसान भी थे। बॉलीवुड के कई छोटे बड़े कलाकार इनका दिल से सम्मान करते थे। हालांकि कुछ लोगों को मानना है की नवरात्र के दशहरा के दो दिन पश्चात इनका जन्म हुआ। ओम पुरी जी ने जिस धरती की मिट्टी पर जन्म लिए और बड़े हुए थे। उस पंजाब राज्य की एक अलग ही खूबसूरती थी। जिसे पांच नदियों का राज्य कहा गया है और यहां के लोग कृषि से जुड़े हुए है तथा सरदार जी लोग अपनी अलग ही पहचान बनाए हुए है ।

Biography of Om Puri | ओम पुरी जी का जीवन परिचय

ओम पुरी (Om Puri)  के बचपन की एक बहुत ही भावुक घटना है जिसमें उनके पिता को रेलवे की नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया। जिस कारण ओम पुरी का परिवार बेघर हो गया और इनको अपने परिवार के भरन पोषण के लिए छोटी मोटी नौकरी करके काम चलाना पड़ा। अपने परिवार की तकलीफ उनसे देखी नहीं गई जिसकी चिंता इन्हे हर समय सताती थी और वह हमेशा इसी बात को लेकर परेशान रहते थे कि आने वाला समय में उनका परिवार कैसे चलेगा।

अपने परिवार का पेट पालने के लिए उन्होंने अपने घर के पास ही ढाबा में भी काम किया तथा कुछ समय के पश्चात चाय की दुकान में भी काम करके उन्होंने गुजारा किया पर हद तो तब हो गई जब उनकी आर्थिक परिस्थिति बहुत ही ज्यादा खराब हो गई, तो उन्होंने रेलवे ट्रैक के पास से पड़े हुए कोयले लेकर ईंधन के रूप में प्रयोग किया ।

Biography of Om Puri | ओम पुरी जी का जीवन परिचय

Om Puri’s film career started :- ओम पुरी जी का फिल्मी करियर की शुरुआत :-

ओम पुरी (Om Puri)  जो बॉलीवुड के महान अभिनेता में से एक माने जाते है। हालांकि आज वो हमारे बीच में नहीं है लेकिन उनकी यादों का गुलदस्ता आज भी हम सब अपने दिल में संजोए हुए हैं। आज भी जब उनकी पिक्चर टीवी में देखते है तो एक अलग ही अभिनय की झलक देखने को मिलती है ।

ओम पुरी जी ने अपना फिल्मी करियर मराठी नाटक पर संपादित फिल्म “घसीराम कोतवाल” से किया था । हालांकि इनके जीवन का यह बहुत ही स्वर्ण जैसा पल था जब उन्होंने अपने पहले फिल्म में काम किया था ।

80 के दशक में आती फिल्म “आक्रोश” ओम पुरी जी के सिनेमा के सफर का प्रथम पिक्चर माना जाता है। इस पिक्चर ने इन्होंने इतना बेहतरीन अभिनय किया जिसका हर कोई दीवाना हो गया और इनके अभिनय के कारण फिल्म सुपरहिट हो गई । बच्चों के साथ बनाई गई पहली सुपरहिट फिल्म “चोर छिप जा” मानी जाती है । इनका अभिनय का जादू बॉलीवुड के साथ साथ हॉलीवुड पर भी छाया रहा ।

Beautiful Dosti Shayari Funny
Zindagi Attitude Shayari in Hindi
Caption For Girls Attitude in Hindi

इन्होंने कई भारतीय सुपरहिट फिल्मों में काम करने के साथ – साथ United Kingdom तथा America में भी निर्देशित कई बेहतरीन फिल्मों ने अपनी अदा पेश की है । ‘घासिराम कोतवाल ‘ फिल्म एच हरहरन और मणि कौल द्वारा निर्मित था। एक इंटरव्यू में ओम पुरी जी ने यह दावा किया था कि उन्होंने अपने सर्वोत्तम कार्य के लिए मूंगफली का भुगतान किया था जो एक विचित्र घटना थी उनकी जीवन की। बॉलीवुड के बड़े से बड़े कलाकार भी उनसे आदर से पेश आते थे और उनको अपना आदर्श मानते थे ।

Biography of Om Puri | ओम पुरी जी का जीवन परिचय

क्योंकि महान हस्तियों में से एक ओम पुरी जी का व्यक्तिगत जीवन बहुत ही संघर्ष पूर्ण रहा परंतु उन्होंने जीवन में एक बहुत बड़ा कलाकार बनकर यह साबित कर दिया कि इंसान जीवन में अपनी मेहनत और विश्वास के दम पर कुछ भी हासिल कर सकता हैं।

इनके द्वारा बोले गए सुपरहिट फिल्मों में जबरदस्त डॉयलॉग के क्या कहने जिसका कोई जवाब नहीं है। आज उनके द्वारा काम किए गए फिल्मों में उनके अभिनय को देखते हैं ओर साथ ही जब कॉमेडी फिल्मों में जबरदस्त डॉयलॉग ओर एक्टिंग करते थे तो सबका दिल जीत लेते थे। इन्हीं फिल्मों में से एक सुपरहिट फिल्म है- मालामाल वीकली। जिसमें एक करोड़ रुपए की लॉटरी लगती हैं और इस फिल्म में ओम पुरी का साथ परेश रावल जैसे महान कलाकार ने साथ दिया था।

मालामाल वीकली में बिल्लू का किरदार निभाने वाले ओम पुरी ने बेहतरीन कला का प्रदर्शन किया जिसमें खूब कॉमेडी से ओत-प्रोत फिल्म निर्मित किया गया। इस फिल्म में रितेश देशमुख जैसे कलाकार ने भी अपने कला का बेहतरीन योगदान दिया जिसका परिणाम आज उनका वक्त बताता है।

आज वो बॉलीवुड के जाने माने कलाकारों में से एक है। इस फिल्म में राजपाल यादव ने भी बेहतरीन अभिनय प्रस्तुत किया है साथ ही इनकी बड़ी बहन का किरदार निभाने वाली सुधा चंद्रन के भी क्या कहने जिनका बेहतरीन अदाकारी का प्रदर्शन फिल्म को ओर भी ज्यादा कॉमेडी बना देता हैं।

Biography of Om Puri | ओम पुरी जी का जीवन परिचय

Personal Life of Om Puri :- Om Puri का व्यक्तिगत जीवन:-

ओम पुरी (Om Puri)  ने प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता अन्नू कपूर की बहन जोकि एक बेहतरीन निर्देशक के साथ साथ एक कमाल की लेखिका भी थी जिनके साथ ओम पुरी जी की शादी हुई उनका नाम था सीमा कपूर। परन्तु उनकी शादी की अवधि लंबे समय तक नहीं चल पाई और आठ महीने के अंदर ही उनका तलाक हो गया। तत्पश्चात उन्होंने पत्रकार नंदिता पुरी से शादी किए जिनके परिणामस्वरूप उनका एक बेटा हुआ जिसका नाम ईशान था।

ओम पुरी अपने वैवाहिक जीवन से बहुत ज्यादा खुश नहीं रहते थे। इनकी पत्नी नंदिता पुरी ने इन पर घरेलू हिंसा का भी आरोप लगाया था जिसका परिणाम यह हुआ कि बाद में बहुत जल्द दोनों न्यायिक फैसले का सम्मान करते हुए अलग हो गए और एक दूसरे से अलग रहने लगे।

सन् 2009 में ओम पुरी की दूसरी पत्नी नंदिता पुरी ने अपने पति के बारे में जीवन पर आधारित किताब लिखी जिसका शीर्षक अनलिली हीरो – द स्टोरी ऑफ ओम पुरी था जिसमे इनकी पत्नी ने साफ साफ ओम पुरी और खुद के बीच में रिश्ते का स्पष्ट वर्णन किए है।

ओम पुरी पर लगाए गए आरोप सही थे या ग़लत इस बात का तो प्रमाण नहीं है पर उनके अभिनय की कला का जादू आज भी बॉलीवुड पर छाया हुआ है।

Attitude Quotes For Girls With Images Fb Status in Hindi
When did Om Puri die? Om Puri का Death कब हुआ था ?

6 जनवरी 2017 का को दिन था जिस दिन ओम पुरी (Om Puri) का दिल का दौरा पड़ने के कारण मृत्यु हो गया। इनके अचानक मृत्यु की खबर सुनते ही पूरे बॉलीवुड में शोक कि लहर दौड़ पड़ी। हालांकि अपने 66 वर्ष के उम्र में ही इन्होंने बॉलीवुड को बुलंदियों पर पहुंचा दिया।

इनकी मौत के कुछ दिनों के पश्चात सुनने को मिला कि इन्होंने बहुत ज्यादा शराब पीना शुरू कर दिया था। जिसका उनके सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ा और उनकी मृत्यु हो गई। आज वह भले ही हमारे बीच में नहीं हैं पर उनकी यादों का कारवा आज भी हम सब के दिलों में जिंदा हैं।

ओम पुरी जी ने निम्नलखित फिल्मों में काम किया है:-

मेरे बाप पहले आप ,ढोल , डौन,रंग दे बसंती, मुंबई एक्सप्रेस, मालामाल वीकली,दीवाने हुए पागल, देव, एक और एक ग्यारह, चोर मचाए शोर, मा तुझे सलाम, क्रांति, आवारा पागल दीवाना, दीवानापन, इंडियन, गदर, पुकार, कुरुक्षेत्र, चाइना गेट, चाची 420, प्रेम ग्रंथ, जख्मी सिपाही आदि।