Biography of Shakti Kapoor | शक्ति कपूर का जीवन परिचय

Here in this post all the biography of Shakti Kapoor has been told, what is the name of Shakti Kapoor’s wife. who is Shakti Kapoor ka son can get complete biography about shakti kapoor

 

Biography of Shakti Kapoor | शक्ति कपूर का जीवन परिचय :-

बॉलीवुड में समय समय पर ऐसे अभिनेताओ का दबदबा कायम रहा जो अपने अभिनय के जादू से हर किसी का दिल जीत लेते थे, फिर चाहे वो कॉमेडी की दुनिया हो या फिर खलनायक की। कुछ कलाकारों ने अपनी प्रतिभा की छाप बॉलीवुड पर इस तरह से छोड़ी है, कि उनके द्वारा बनाई गई फिल्मों की पूरी दुनिया दीवानी हो गई।

Biography of Shakti Kapoor | शक्ति कपूर का जीवन परिचय

आज हम उन्हीं महान कलाकारों में से एक जिनका अंदाज सबसे निराला ओर कॉमेडी के साथ साथ इन्होंने कई फिल्मों में खलनायक का भी रोल अदा किया हैं। वो कोई और नहीं बल्कि शक्ति कपूर है जो बॉलीवुड के हास्य कलाकार के साथ साथ खलनायक की दुनिया के भी सरताज है।

Birth of Shakti Kapoor:- शक्ति कपूर का जन्म :-

शक्ति कपूर जी (Shakti Kapoor) का जन्म 3 सितम्बर 1958 को दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था।

 

Early life of Shakti Kapoor :- शक्ति कपूर का प्रारम्भिक जीवन :-

Shakti Kapoor एक पंजाबी फैमिली से थे। लोग इनकी फिल्मों में इनकी एक्टिंग को देखकर इनकी खूब तारीफ किया करते थे। इनका वास्तविक नाम सुनील सिकंदर लाल कपूर था, लेकिन फिल्मी दुनिया में आने के पश्चात् ओर खलनायक का किरदार निभाने के कारण इनका नाम शक्ति कपूर पड़ गया।

Biography of Shakti Kapoor | शक्ति कपूर का जीवन परिचय

शक्ति कपूर का आरंभिक जीवन बहुत ही संघर्ष पूर्ण रहा तथा बचपन में इन्होने कपड़े कि दुकान में सिलाई का काम किया था। इसका मुख्य कारण था, कि उनके पिताजी की दिल्ली में कनौट प्लेस में एक सिलाई की दुकान थी जिस कारण उनको अपने पिताजी की सहायता करने के लिए उनके साथ दुकान में काम करना पड़ता था। शक्ति कपूर को बचपन से ही कलाकार बनने का शौक था।

Biography of Om Puri
Amrish Puri Biography

एक बार की बात है जब अभिनेता सुनील दत्त फिल्म रॉकी का निर्माण कर रहे थे, और इस फिल्म में वह अपने पुत्र संजय दत्त को लॉन्च करने का सोच रहे थे तब उनके दिमाग में ख्याल आया कि इस फिल्म के खलनायक के लिए शक्ति कपूर ही सबसे बेस्ट रहेंगे और उन्होंने शक्ति कपूर को खलनायक का किरदार निभाने के लिए चुना।

Biography of Shakti Kapoor | शक्ति कपूर का जीवन परिचय

Shakti Kapoor’s family life :- शक्ति कपूर का पारिवारिक जीवन :-

शक्ति कपूर (Shakti Kapoor) एक बहुत ही बेहतरीन कलाकार के साथ साथ एक कमाल के इंसान भी है। इनके परिवार में इनके माता पिता के अलावा इनकी पत्नी और दो बच्चे भी हैं। इनके पिताजी का नाम सिकंदर लाल कपूर था जो सिलाई कढ़ाई का काम किया करते थे तथा इनकी माता का नाम सुशीला कपूर था जो एक गृहणी थी। शक्ति कपूर के दो भाई और भी हैं जिनका नाम प्रवीण कपूर और रूमी कपूर है।

Unique Quotes on Life
Attitude Quotes For Girls
Love Shayari in English for Girlfriend

Wife of Shakti Kapoor :- शक्ति कपूर की पत्नी :-

शक्ति कपूर (Shakti Kapoor) की पत्नी का नाम शिवांगी कपूर है जोकि अभिनेत्री पद्मिनी कोल्हापुरी की सिस्टर है। शक्ति कपूर की एक बहन भी हैं जिनका नाम रेणु कपूर है। शक्ति कपूर ने अपनी शादी साल 1982 में कि थी। इनके बच्चो में एक बेटा और एक बेटी है जिसमे से बेटे का नाम सिद्धांत कपूर और बेटी का नाम श्रद्धा कपूर है। ये अपने परिवार और बच्चों से बहुत प्यार करते हैं ओर उनकी हर ख्वाहिश पूरी करते हैं।

Biography of Shakti Kapoor | शक्ति कपूर का जीवन परिचय

Shakti Kapoor’s education period :- शक्ति कपूर का शिक्षा काल :-

शक्ति कपूर (Shakti Kapoor) का बचपन दिल्ली की गलियों में गुजारा और इनकी प्रारम्भिक शिक्षा दिल्ली के होली चाइल्ड विद्यालय में सम्पन्न हुई। शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के पश्चात् इन्होंने पहले वाले स्कूल से नाम कटवा लिया और दूसरे स्कूल फ्रैंक एंथोनी में लिखवा लिया। बचपन में वे बहुत ही शरारती थे और स्कूल में बहुत शैतानी किया करते थे जिस कारण उन्हें कितनी बार स्कूल से भी निकला गया था। उनके खराब बर्ताव को लेकर स्कूल के शिक्षक परेशान रहते थे और एक दिन उनको स्कूल से बर्खास्त कर दिया गया।

Biography of Shakti Kapoor | शक्ति कपूर का जीवन परिचय

फिर उन्होंने अपना नाम दिल्ली के ही सलवान पब्लिक स्कूल में लिखवाया जहां से उन्होंने हाई स्कूल और इंटर मीडिएट कि पढ़ाई पूरी किए। इन्होंने दिल्ली के ही प्रसिद्ध कॉलेजों में से एक किरोड़ीमल कॉलेज में बैचलर ऑफ कॉमर्स में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। हालांकि पढ़ाई में ये बहुत ज्यादा अच्छे नहीं थे जिस कारण इनका दिमाग खेल कूद में ज्यादा लगता था यही कारण है कि इनको कॉलेज में एडमिशन स्पोर्ट्स कोटा के माध्यम से मिला था।

Biography of Shakti Kapoor | शक्ति कपूर का जीवन परिचय

अपने एक्टिंग के करियर को अपना जीवन का लक्ष्य समझ कर इन्होंने पूरे जी जान से मेहनत किया और जीवन में उन्होंने बहुत बड़ा कलाकार बनकर यह साबित कर दिया कि चाहे परिस्थिति जैसी भी हो इंसान को हार नहीं मानना चाहिए। अपने अभिनय की शिक्षा को पूरा करने के लिए उन्होंने महाराष्ट्र के पुणे में स्थित पुणे फिल्म्स एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में एडमिशन लिया और अपनी एक्टिंग की कला उन्होंने सीखी।

Biography of Shakti Kapoor | शक्ति कपूर का जीवन परिचय

Film career of Shakti Kapoor:- शक्ति कपूर का फिल्मी करियर:-

शक्ति कपूर (Shakti Kapoor) की जीवन की पहली मूवी साल 1980 में आयी रॉकी थी जिससे उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी। उसके बाद उन्होंने दूसरी फिल्म कुर्बानी में भी बेहतरीन कला का प्रदर्शन किया। उन्होंने कई फिल्मों में खलनायक का किरदार निभाया है। जैसे कि फिल्म हिम्मतवाला और सुभाष घई द्वारा निर्देशित फिल्म हीरो में उनका एक अलग ही रूप देखने को मिलता हैं।

Beautiful Good Morning Baby Images
Story of Kalidas

पर उनको खलनायक के रोल में ज्यादा प्रसिद्धि नहीं मिली फिर उन्होंने कॉमेडी फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। हालांकि उन्होंने अपने करियर में 700 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है। तथा उन्होंने कलर्स चैनल पर आने वाला फेमस शो बिग बॉस के सीजन 5 में एक पार्टिसिपेंट के रूप में भी हिस्सा ले चुके हैं, जो साल 2011 में प्रसारित किया गया था। आज वह बॉलीवुड के जाने माने सेलेब्रिटी में से एक है और हर कोई उनकी एक्टिंग का लोहा मानता है।

Biography of Shakti Kapoor | शक्ति कपूर का जीवन परिचय

ऐसे तो उन्होंने बहुत सी कॉमेडी फिल्मों में काम किया है पर गोविंदा के साथ बनाई गई फिल्म राजा बाबू जिसमे उन्होंने नंदू का रोल प्ले किया था, सबसे ज्यादा सुपरहिट और चर्चित मूवी रही। इस फिल्म के निर्माता वरुण धवन के पिताजी डेविड धवन थे जो आज बॉलीवुड के बड़े बड़े निर्माताओं में शुमार हैं।

उनके द्वारा बोले गए फिल्मों के डॉयलॉग आज भी लोगों के जुबा पर है जैसे फिल्म चालबाज में उन्होंने डॉयलॉग बोला था – मै एक नन्हा सा छोटा सा बच्चा हूं। इसी प्रकार फिल्म राजा बाबू में प्रसिद्ध डॉयलॉग – नंदू सबका बंधु और समझता नहीं हैं यार आज भी लोगो के दिल में एक बेहतरीन यादों के रूप मे समाया हुआ है। हिंदी फिल्मों के साथ साथ उन्होंने बंगाली, उड़िया और असमिया भाषा के निर्मित फिल्मों में भी काम किया है। वर्ष 2000 के पश्चात उन्होंने अधिकतर हास्य फ़िल्म में ही काम किया है।

Biography of Shakti Kapoor | शक्ति कपूर का जीवन परिचय

उन्होंने एक म्यूजिकल कॉमेडी के प्रोग्राम में पद्मिनी कोल्हापुरी के साथ भी काम किया है जिस प्रोग्राम का नाम था – आसमान से गिरा और खजूर पर अटका। वर्तमान में शक्ति कपूर जी सेरवोकोन के ब्रांड एंबेसडर भी नियुक्त किए गए हैं। कादर ख़ान के साथ भी उनकी बहुत गहरी दोस्ती थी क्योकि दोनो ही एक बेहतरीन हास्य अभिनेता की कैटेगरी में आते थे। इन्होंने कादर ख़ान के साथ करीब 100 फिल्मों में अभिनय की कला का प्रदर्शन किया है।

वर्ष 1995 में रिलीज हुईं फिल्म राजा बाबू में कमाल की एक्टिंग के लिए इन्हे सर्वश्रे्ठ हास्य कलाकार के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Biography of Shakti Kapoor | शक्ति कपूर का जीवन परिचय

शक्ति कपूर (Shakti Kapoor) ने निम्नलखित फिल्मों में काम किया है:-

मालामाल वीकली, हलचल, राजा बाबू , चालबाज, चुप चुप के, कीमत, दे दना दन, हंगामा, हिम्मतवाला,तोहफा , भागम भाग आदि।
हालांकि उनके अंदर बचपन से कलाकार बनने का शौक था। वह अपने पिता के साथ उनके कारोबार में मदद किया करते थे, पर उनका ध्यान कहीं और ही लगा रहता था। अपने जीवन में उन्होंने एक ट्रैवल एजेंसी खोलने का सपना देखा था लेकिन उनका यह सपना साकार नहीं हो सका।

शक्ति कपूर (Shakti Kapoor) कई बार किन्हीं कारणों से विवादों में भी घिरे रहे जैसे:- लगभग 16 से 17 साल पुरानी बात है। वर्तमान समय का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला और प्रतिष्ठित न्यूज चैनल इंडिया टीवी ने एक वीडियो क्लिप जारी किया था, जिसमें शक्ति कपूर पर यह आरोप लगाए गए की उन्होंने एक कलाकार को बॉलीवुड में काम दिलाने के बदले उससे ग़लत ग़लत बाते की और यौन उत्पीडन का भी आरोप लगाए गए थे। हालांकि आपको बता दें कि यह वीडियो बहुत ही चालाकी से बनाई गई थी क्योंकि यह एक स्टिंग ऑपरेशन था।

Biography of Shakti Kapoor | शक्ति कपूर का जीवन परिचय

इंडिया टीवी ने एक अभियान चलाया था जिसमे उनके रिपोर्टर स्टिंग ऑपरेशन करके बॉलीवुड की गन्दगी का पर्दाफाश करना चाहते थे। इसका बहुत ज्यादा प्रभाव तो नहीं पड़ा बॉलीवुड पर लेकिन टेलीविजन प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने कुछ समय के लिए शक्ति कपूर पर प्रतिबन्ध लगा दिया था जिस कारण वो कई फिल्मों में काम नहीं कर पाए थे।

हालांकि इंडिया टीवी न्यूज चैनल ने जो आरोप उन पर लगाए थे उसे वो साबित नहीं कर पाए जिस वजह से उन पर लगाया गया प्रतिबन्ध को हटा दिया गया था। साल 2008 में फिर से शक्ति कपूर एक बार फिर विवादों में घिर गए जब उनके बेटे सिद्धांत कपूर पर मुंबई पुलिस ने रेव पार्टी करते हुए पकड़ने का आरोप लगाया था पर मुंबई पुलिस ने उसे छोड़ दिया था।

Biography of Shakti Kapoor | शक्ति कपूर का जीवन परिचय

इस तरह से शक्ति कपूर (Shakti Kapoor) का जीवन कई तरह के परेशानियों से भरा रहा है। आज भी उनके द्वारा काम किए गए फिल्म जब देखने को मिलती हैं तो उनका एक अलग ही रूप देखने को मिलता हैं। इनकी बेटी श्रद्धा कपूर ने भी बहुत से बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है और वो भी आज के समय में बड़े बड़े एक्ट्रेस में जानी जाती हैं उन्होंने शाहिद कपूर, टाईगर शरौफ, अर्जुन कपूर,आदि बड़े बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया है। मैंने इस पोस्ट में शक्ति कपूर के जीवन परिचय के बारे में जानकारी दी हैं उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा।